केजरीवाल ने दिल्ली के सीएम के रूप में तीसरी पारी शुरू की

By | 16th February 2020

आम आदमी पार्टी के सुप्रीमो अरविंद केजरीवाल ने रविवार को रामलीला मैदान में तीसरी बार दिल्ली के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली।

केजरीवाल के साथ, मनीष सिसोदिया, सत्येंद्र जैन, इमरान हुसैन, राजेंद्र पाल गौतम, कैलाश गहलोत और गोपाल राय ने नव-शपथ लेने वाले दिल्ली मंत्रिमंडल में मंत्रियों की परिषद की शपथ ली

शपथ ग्रहण समारोह के बाद, केजरीवाल ने कहा कि वे सभी के नेता हैं, चाहे उनकी पार्टी संबद्धता के बावजूद हो।

“चुनावों में, कुछ ने AAP को वोट दिया, जबकि कुछ ने बीजेपी और कांग्रेस के लिए …. लेकिन आज जब मैंने दिल्ली के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली, मैं सभी के लिए मुख्यमंत्री हूं। मैं AAP का मुख्यमंत्री, बीजेपी का मुख्यमंत्री हूं। और कांग्रेस के मुख्यमंत्री और अन्य दलों के रूप में, केजरीवाल ने रामलीला मैदान में कहा।

“पार्टी संबद्धता ने मुझे हर किसी के लिए काम करने से कभी नहीं रोका,” उन्होंने कहा।

केजरीवाल ने यह भी कहा कि वह केंद्र के साथ समन्वय में काम करना चाहते हैं और उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से राष्ट्रीय राजधानी के सुचारू संचालन के लिए आशीर्वाद भी मांगा है।

चुनाव खत्म होते ही केजरीवाल ने कहा, राजनीति भी खत्म हो गई है और उन्होंने चुनाव प्रचार के दौरान की गई टिप्पणी के लिए अपने विरोधियों को “माफ” कर दिया है।

खुद को दिल्ली के “बेटे” के रूप में उल्लेख करते हुए, उन्होंने कहा कि यह उनकी जीत नहीं है, बल्कि हर एक दिल्लीवासी की है।

केजरीवाल ने कहा, “हम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से दिल्ली के सुचारू संचालन के लिए आशीर्वाद लेना चाहते हैं।”

अपने पहले कार्यकाल में, AAP सुप्रीमो ने केंद्र के साथ कई रन-इन किए थे।

केजरीवाल ने कहा, “आपके बेटे ने तीसरी बार दिल्ली के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली है। यह मेरी जीत नहीं है।”

केजरीवाल ने कहा कि उन्होंने किसी को सौतेला व्यवहार नहीं दिया और पिछले पांच वर्षों में सभी के लिए काम किया है।

उन्होंने लोगों को आश्वासन दिया कि वह धर्म या जाति के बावजूद सभी के लिए काम करेंगे, और दिल्ली के निवासियों को अपने परिवार के रूप में करार दिया।

केजरीवाल ने एक विशाल सभा को संबोधित करते हुए कहा, “चुनाव खत्म हो गए हैं, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपने किसे वोट दिया है। अब सभी दिल्लीवासी मेरा परिवार हैं। मैं सभी के लिए काम करूंगा, किसी भी पार्टी, किसी भी धर्म, जाति या समाज के लोगों से काम करूंगा।” दिल्ली के रामलीला मैदान में।

दिल्ली के लोगों को विधानसभा चुनावों में अपनी भारी जीत समर्पित करते हुए केजरीवाल ने कहा; “यह मेरी जीत नहीं है, यह हर परिवार की, हर दिल्लीवासी की जीत है। पिछले पांच वर्षों में, हमारा एकमात्र प्रयास हर दिल्लीवासी के जीवन में खुशी और राहत लाना है।”

महिलाओं के लिए मुफ्त बिजली, पानी और बस-सवारी पर सवाल उठाने के लिए विपक्ष पर निशाना साधते हुए, केजरीवाल ने कहा कि वह अपने लोगों से प्यार करते हैं और उनका प्यार मुफ्त में है।

“कुछ लोग कहते हैं कि केजरीवाल मुफ्त में सब कुछ दे रहे हैं। प्रकृति ने दुनिया की हर मूल्यवान चीज़ सुनिश्चित की है, चाहे वह माँ का प्यार हो, पिता का आशीर्वाद हो या श्रवण कुमार का समर्पण। इसलिए, केजरीवाल अपने लोगों से प्यार करते हैं और इसलिए यह प्यार मुफ़्त है।” केजरीवाल एक सभा को संबोधित करते हुए।

विपक्ष दिल्ली में AAP सरकार को महिलाओं के लिए मुफ्त बिजली, पानी और बस की सवारी योजनाओं के लिए लक्षित कर रहा है।

केजरीवाल ने लोगों को भरोसा दिलाते हुए ‘हम होंग कश्यब’ (वी शैल ओवरकम) भी गाया, जो उनके लिए वहां है और वह दिल्ली का विकास करेंगे।

अपने माथे पर ‘तिलक’ लगाकर उन्होंने ‘भारत माता की जय, इंकलाब जिंदाबाद और वंदे मातरम’ के नारे भी लगाए।

केजरीवाल को दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई।

AAP ने चुनावों में अपने 2015 के प्रदर्शन को दोहराया, 70 सदस्यों वाली विधानसभा में 62 सीटों पर जीत हासिल करने वाले विधानसभा चुनावों में भाजपा द्वारा एक उच्च-वोल्टेज अभियान के तहत, जिसने केंद्रीय मंत्रियों और मुख्यमंत्रियों की एक बैटरी को मैदान में उतारा। गृह मंत्री अमित शाह ने चुनावी अगुवाई की।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *